कोवीशील्ड के दो डोज में गैप बढ़ाने की सिफारिश

By: May 13th, 2021 2:14 pm

नई दिल्ली — वैक्सीनेशन को लेकर सरकार को सलाह देने वाली पैनल ने कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड के दो डोज के बीच गैप बढ़ाने की सिफारिश की है। नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन ने सिफारिश की है कि कोवीशील्ड के डोज के बीच का अंतर 12 से 16 हफ्ते कर दिया जाए। फिलहाल छह से आठ हफ्ते के अंतराल में कोवीशील्ड के दो डोज लगाए जा रहे हैं। पैनल ने साफ किया कि कोवैक्सिन के मामले में किसी भी तरह के बदलाव की सिफारिश नहीं की गई है।

पैनल ने सुझाव दिया है कि ऐसे लोग जो कोरोना की चपेट में आ चुके हैं, उन्हें छह महीने तक वैक्सीनेशन नहीं कराना चाहिए। इसी के साथ पैनल ने प्रेग्नेंट महिलाओं को वैक्सीन के बारे में चॉइस देने की सिफारिश की है। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी वैक्सीन लगवा सकती हैं। हालांकि, सरकार की मंजूरी के बाद ही इसे लागू किया जाएगा।

इससे पहले केंद्र सरकार ने कोवीशील्ड वैक्सीन के दो डोज के बीच का समय पहले से दो हफ्ते ज्यादा कर दिया था। शुरुआत में कोवीशील्ड के दोनों डोज के बीच चार से छह हफ्ते, यानी 28 से 42 दिन का अंतर रखा जाता था। इसके बाद इसे बढ़ाते हुए छह से आठ हफ्ते यानी 42 से 56 दिन कर दिया गया था। नया नियम सिर्फ कोवीशील्ड वैक्सीन पर लागू हुआ था।