डेजर्ड नेशनल पार्क में चिंकारा हिरण का शिकार, शिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज

By: May 13th, 2021 3:17 pm

जैसलमेर — राजस्थान में जैसलमेर के सम क्षेत्र में डेजर्ट नेशनल पार्क क्षेत्र में चिंकारा हिरण के शिकार का मामला सामने आया है। अज्ञात शिकारियों द्वारा किए गए हिरण के शिकार के बाद फेंके गए उसके अवशेष की जानकारी बुधवार को वन विभाग को मिलने पर मौके पर पहुंची टीम ने जांच शुरू की एवं अज्ञात शिकारी के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। डेजर्ट नेशनल पार्क के उप वन संरक्षक कपिल चंद्रावल ने बताया कि सम थाना क्षेत्र में डेजर्ट नेशनल पार्क के बीदा गांव के पास बुधवार सुबह एक चिंकारा हिरण के अवशेष मिलने की जानकारी मिली।

किन्ही अज्ञात शिकारियों द्वारा हिरण का शिकार करके उसके अवशेष वहां पर फेंक दिए गए थे इसकी सूचना के बाद वन विभाग की टीम को मौके पर भेजा गया तो मौके से शिकार किए गए हिरण के पैरों व अन्य अंगों के अवशेष मिले हैं इस संबंध में ग्रामीणों से पूछताछ की जा रही हैं तथा अज्ञात शिकारियों के खिलाफ मामला भी दर्ज करवाया गया है। उधर, पर्यावरणविद् राधेश्याम पेमानी ने बताया कि पिछले कुछ समय से चिंकारा हिरण के शिकार के मामलों में बढ़ोतरी के साथ जंगली कुत्तों द्वारा बड़े पेमाने पर हिरणों को मारा जा रहा हैं।

इन जंगली कुत्तों द्वारा हिरणों का पीछा करने के दौरान बड़ी संख्या में हिरण तारबंदी में फंस जाते हैं, जिसके बाद उनके न निकलने के कारण जंगली कुत्तों द्वारा उन्हें मार दिया जाता है। खासकर धोलिया, खेतोलई इ्रलाके में बड़े पैमाने पर चिंकारा हिरणों के जंगली कुत्तों द्वारा मार देने की घटनाएं सामने आई हैं।

इन जंगली कुत्तों द्वारा हिरणों के साथ साथ अन्य रेयर बड्र्स व ऐनीमल्स को भी मारा जा रहा है और इन जंगली कुत्तों की संख्या में लगातार वृद्वि होती जा रही है जिसके कारण स्वच्छंद विचरण कर रहे पशुपक्षीयों पर संकट के बादल गहराते जा रहे है।