देश में सुधरी रिकवरी दर

By: May 14th, 2021 12:06 am

नौ राज्यों में कोविड-19 मामले कम होने से राहत

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

कोरान संक्रमण के रोजाना तीन लाख से ज्यादा आ रहे नए मामलों के चलते देश की स्थिति इस वक्त भयावह बनी हुई है। इसके साथ ही, रोजाना करीब चार हजार से ज्यादा लोग दम तोड़ रहे हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि एक तरफ जहां देश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या बढ़ रही है, तो दूसरी तरफ देश के नौ राज्यों में अब कोरोना केस का ग्राफ नीचे जा रहा है, लेकिन देश के 12 राज्य अभी भी ऐसे हैं, जहां पर एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं। राहत की बात ये हैं कि देश का रिकवरी रेट बढ़कर 83.26 हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के 16 राज्यों में 50 हजार से भी कम कोरोना के एक्टिव केस रह गए हैं।

 देश के जिन 9 राज्यों में कोरोना केस की संख्या लगातार कम हो रही है, वे हैं महाराष्ट्र, कर्नाटक,  उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, बिहार और गुजरात। श्री अग्रवाल ने बताया कि देश में अब तक 83.26 फीसदी मामले ठीक हुए हैं। 3 मई को रिकवरी रेट 81.3 फीसदी थी जिसके बाद रिकवरी में सुधार हुआ है।

316 जिलों में बढ़े केस

स्वास्थ्य मंत्रालय ने नियमित प्रेस ब्रीफिंग के दौरान गुरुवार को बताया कि देश में अभी 316 जिले ऐसे हैं, जहां पर लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने बताया कि अभी भी 24 राज्यों में 15 फीसदी से ज्यादा कोरोना के पॉजिटिव रेट हैं, जबकि 8 राज्यों में 2-15 फीसदी पॉजिटिविटी रेट है।

187 जिलों में कम हो रहा संक्रमण

राहत की बात ये है कि कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में कमी देखी जा रही है। लव अग्रवाल ने बताया कि देश के ऐसे 187 जिले हैं, जहां पर कोरोना के पिछले दो हफ्ते के दौरान नए केसों में कमी देखने को मिली है। देश में 3 मई से रिकवरी रेट बेहतर देखी जा रही है।