घुमारवीं-झंडूता में ओवरचार्जिंग पर सब्जियां जब्त

By: May 14th, 2021 12:10 am

खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग ने किया औचक निरीक्षण, दुकानदारों को सिखाया सबक

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- बिलासपुर
कोरोना कफ्र्यू के बीच जनता को लूटने में कोई कसर शेष नहीं छोड़ रहे। यह संकट का समय है और इस विकट परिस्थिति में आमजन की मदद करने के बजाए उनसे खाद्य वस्तुओं के मनमाने दाम वसूल रहे हैं। औचक निरीक्षण के दौरान खाद्य वस्तुओं की ओवरचार्जिंग पर कड़ा संज्ञान लेते हुए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की टीमों ने ऐसे कारोबारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। इसके तहत घुमारवीं व झंडूता ब्लॉकों में 225 किलोग्राम सब्जी, 32 किलोग्राम दालें और 30 किलोग्राम मीट जब्त कर नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई है। इसके साथ ही अब टीमों ने बड़े स्तर पर निरीक्षण अभियान शुरू कर दिया है और मनमानी करने वालों को दुकानों के बाहर रेट लिस्ट लगाने के लिए निर्देश जारी कर सचेत भी किया है।

जानकारी के मुताबिक बिलासपुर जिला में कोरोना कफ्र्यू के दौरान फल, सब्जी एवं खाद्य वस्तुओं की खरीददारी के लिए सुबह के समय आठ बजे से लेकर 11 बजे तक ढील दी है। इस अवधि में लोग नजदीकी बाजारों में खरीददारी कर रहे हैं लेकिन कुछ मामले कारोबारियों द्वारा मनमाने दाम वसूलने के सामने आए हैं। ऐसी ही शिकायतें पिछले कई दिनों से विभाग के पास आ रही थीं जिन पर कड़ा संज्ञान लेते हुए विभागीय अधिकारियों ने टीमों को सचेत किया और संबंधित क्षेत्रों का औचक निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किया। दुकानदारों को दुकानों के बाहर रेट लिस्ट लगाने के लिए निर्देशित किया जा रहा है घुमारवीं व झंडूता में औचक निरीक्षण के दौरान विभागीय टीमों ने कड़ी कार्रवाई की है। उधर, इस संदर्भ में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग बिलासपुर में कार्यरत जिला नियंत्रक बृजेंद्र सिंह पठानिया ने बताया कि घुमारवीं व झंडूता ब्लॉकों में खाद्य वस्तुओं की ओवरचार्जिंग पर कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि हर ब्लॉक में एक एक टीम तैनात की गई है जो कि लगातार ढील के दौरान दुकानों का निरीक्षण कर रही है। हर दिन औचक निरीक्षण को लेकर अपडेट लिया जा रहा है। नियमों का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटने के लिए कहा गया है।

क्या कहते हैं अधिकारी
बृजेंद्र सिंह पठानिया जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने बताया कि जिला में औचक निरीक्षण अभियान जारी है। खाद्य वस्तुओं की ओवरचार्जिंग और दुकानों के बाहर रेट लिस्ट न लगाने पर झंडूता व घुमारवीं के कुछ कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है जिसके तहत 225 किलोग्राम सब्जी, 32 किलोग्राम दालें और 30 किलोग्राम मीट जब्त किया गया है। ऐसे कारोबारियों को बख्शा नहीं जाएगा।