एक नजर

By: Jul 31st, 2016 12:01 am

तुर्की में 17 पत्रकार हिरासत में

इस्तांबुल — तुर्की की एक अदालत ने इस महीने तख्तापलट की असफल कोशिश के साजिशकर्ता और अमरीका स्थित धर्मगुरु फेतुल्लाह गुलेन से संबंध के आरोप में शनिवार अपने 17 पत्रकारों को हिरासत में भेज दिया। धर्मगुरु फेतुल्लाह गुलेन से संबंध के आरोप में कुल 21 पत्रकारों को अदालत के समक्ष पेश किया गया, जिनमें से न्यायालय ने चार को रिहा कर दिया और 17 पत्रकारों पर मुकदमा चलाने के लिए उन्हें हिरासत में लेने का आदेश दिया। इन 17 पत्रकारों में नाजली इसाक वरिष्ठ पत्रकार हैं।

क्लिंटन अभियान से जुडे़ कम्प्यूटर सिस्टम से छेड़छाड़ नहीं

वाशिंगटन — अमरीका में डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के प्रचार अभियान से जुड़े  कम्प्यूटरों के हैक होने के मामले में विशेषज्ञों ने कहा है कि इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि कम्प्यूटरों से छेड़छाड़ की गई हो। इससे पहले श्रीमती क्लिंटन के प्रचार अभियान से जुड़ी टीम ने कहा था कि जांच-पड़ताल से जुड़े डाटा प्रोग्राम पर हैकरों ने कब्जा कर लिया है, जो डेमोक्रेटी नेशनल कमेटी द्वारा संचालित एनेलिटिक्स डाटा कार्यक्रम के तहत आता है।

हिजबुल्ला का पूर्व सदस्य गिरफ्तार

ब्रासिलिया — ब्राजील में अगले सप्ताह शुरू होने वाले रियो ओलंपिक खेलों के दौरान आतंकवादी गतिविधियों से निपटने के लिए चलाई जा रही मुहिम के तहत पुलिस ने आतंकवादी संगठन हिजबुल्ला के पूर्व सदस्य को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार आतंकवादी की पहचान लेबनान के 42 वर्षीय फादी नासन नाभा के रूप में हुई है जो मादक पदार्थों की तस्करी में वांछित था। कानून मंत्रालय के आदेश पर उसे गिरफ्तार किया गया है।

मासूम से शादी पर मौलवी गिरफ्तार

काबुल — अफगानिस्तान की पुलिस ने एक वृद्ध मौलवी को छह वर्ष की लड़की से शादी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बताया कि 60 वर्षीय मौलवी मोहम्मद करीम को अफगानिस्तान के मध्यवर्ती घोर प्रांत से गिरफ्तार किया गया। उसका कहना है कि लड़की के अभिभावकों ने लड़की को उसे धार्मिक उपहार के रूप में सौंपा है। मौलवी को जकोबाबाद से बाल विवाह अपराध कानून के तहत गिरफ्तार किया गया। लड़की के परिवार वालों का कहना है कि उसका अपहरण किया गया।

बौद्ध मंदिर पर हमले के आरोप में सात गिरफ्तार

जकार्ता — इंडोनेशिया के अधिकारियों ने सुमात्रा द्वीप के कई मंदिरों पर शुक्रवार रात के हमले के संबंध में सात व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है।  यह जानकारी शनिवार को अधिकारियों ने दी। उत्तरी सुमात्रा की प्रांतीय पुलिस की महिला प्रवक्ता ने बताया कि शुक्रवार रात तंजुंग बलाल कस्बे के तीन बौद्ध मंदिरों तथा अन्य संपत्तियों पर हमला कर उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया गया।